Thursday, April 10, 2025

gk10april25#current affairs#drparagmisra

gk10april25#current affairs#drparagmisra

*☑️ 09 April 2025 Current Affairs*

*1. Recently which country has proposed the formation of “Global Climate Council” before COP30?*  
हाल ही में किस देश ने COP30 से पहले “वैश्विक जलवायु परिषद” के गठन का प्रस्ताव रखा है?  
*Answer:— Brazil* 

*2. Recently which state police has announced to launch GP-DRASTI initiative?*  
हाल ही में किस राज्य पुलिस ने GP-DRASTI पहल शुरू करने की घोषणा की है?  
*Answer:— Gujarat*

*3. In April 2025, how many years have been completed under Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY)?*  
अप्रैल 2025 में, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के कितने वर्ष पूरे हुए हैं?  
*Answer:— 10 Years*

*4. The seventh edition of Khelo India Youth Games will be held in which state?*  
खेलो इंडिया यूथ गेम्स का सातवां संस्करण किस राज्य में आयोजित किया जाएगा?  
*Answer:— Bihar*

*5. Who has recently inaugurated the Startup Maha Kumbh 2025?*  
हाल ही में स्टार्टअप महाकुंभ 2025 का उद्घाटन किसने किया है?  
*Answer:— Union Minister of Commerce and Industry / केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री*

*6. What is the theme of World Health Day 2025?*  
विश्व स्वास्थ्य दिवस 2025 की थीम क्या है?  
*Answer:— Healthy beginning, promising future / स्वस्थ शुरुआत, आशाजनक भविष्य*

*7. According to Vulture Survey 2025, in which state the population of vultures is continuously increasing?*  
वल्चर सर्वे 2025 के अनुसार, किस राज्य में गिद्धों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है?  
*Answer:— Tamil Nadu*

*8. In which district of Haryana have two Harappan sites been declared as protected monuments?*  
हरियाणा के किस जिले में दो हड़प्पा स्थलों को संरक्षित स्मारक घोषित किया गया है?  
*Answer:— Bhiwani*

*9. NABARD has given assistance of Rs 5,830 crore to which state in FY 2024-25 for rural infrastructure?*  
नाबार्ड ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में ग्रामीण बुनियादी ढांचे के लिए किस राज्य को 5,830 करोड़ रुपये की सहायता दी है?  
*Answer:— Jharkhand*

*10. What is India’s global rank in private AI investment, as per Technology and Innovation Report 2025?*  
प्रौद्योगिकी और नवाचार रिपोर्ट 2025 के अनुसार, निजी एआई निवेश में भारत का वैश्विक रैंक क्या है?  
*Answer:— 10th*

*11. When is the International Sports Day for Development and Peace celebrated?*  
विकास और शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?  
*Answer:— 06 April*

*12. Justice Arun Palli has been recommended as Chief Justice of which High Court?*  
न्यायमूर्ति अरुण पल्ली को किस उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की गई है?  
*Answer:— Jammu & Kashmir and Ladakh High Court*

*13. India has become the world's _____ largest producer of electricity from wind and solar energy in 2024.*  
भारत 2024 में पवन और सौर ऊर्जा से बिजली का विश्व का _____ सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है।  
*Answer:— Third*

*14. Where was the 11th BRICS Environment Ministers meeting held recently?*  
हाल ही में 11वीं ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक कहाँ हुई?  
*Answer:— Brazil*

*15. Where was the Developed India Youth Parliament 2025 organized recently?*  
विकसित भारत युवा संसद 2025 का आयोजन हाल ही में कहाँ हुआ?  
*Answer:— New Delhi / नई दिल्ली

Wednesday, April 2, 2025

नवीन निपुण लक्ष्य क्या है अब यह कक्षा 2 तक ही क्यो है #dmsambhal #basiceducation

नवीन निपुण लक्ष्य और कक्षा 2 तक की सीमा का कारण

नवीन निपुण लक्ष्य (Updated NIPUN Goals) सरकार द्वारा 2024 में संशोधित किए गए हैं। पहले निपुण भारत मिशन (NIPUN Bharat Mission) का उद्देश्य था कि सभी बच्चे ग्रेड 3 (कक्षा 3) तक पढ़ने, समझने और गणना करने में दक्ष हो जाएँ। लेकिन अब इस लक्ष्य को कक्षा 2 तक सीमित कर दिया गया है।


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1. नवीन निपुण लक्ष्य क्या हैं?

सरकार ने बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक दक्षता (Foundational Literacy & Numeracy - FLN) को और प्रभावी बनाने के लिए निपुण भारत मिशन के लक्ष्यों को संशोधित किया है। अब बच्चों को कक्षा 2 के अंत तक FLN लक्ष्य प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

नवीन लक्ष्यों के मुख्य बिंदु:

✅ अब FLN लक्ष्य कक्षा 2 के अंत तक पूरा करना होगा।
✅ छात्रों को कक्षा 2 के अंत तक ‘पढ़ने, लिखने और गणना करने’ में निपुण बनाना।
✅ मातृभाषा में पढ़ने की क्षमता विकसित करना।
✅ संख्यात्मक दक्षता (बेसिक गणितीय कौशल) को मजबूत करना।


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2. यह अब कक्षा 2 तक ही क्यों सीमित कर दिया गया?

(A) मनोवैज्ञानिक और शैक्षिक शोध के आधार पर

शोध से पता चला कि बच्चों की पढ़ाई की नींव (Foundational Learning) प्रारंभिक वर्षों (3-8 वर्ष) में ही सबसे मजबूत होती है।

अगर कक्षा 2 तक बच्चे पढ़ने और गणना करने में दक्ष हो जाते हैं, तो आगे की शिक्षा आसान हो जाती है।

कक्षा 3 तक इंतजार करने से सीखने की खाई (Learning Gap) बढ़ सकती है।


(B) अंतरराष्ट्रीय शिक्षा मानकों के अनुसार

दुनिया के कई विकसित देशों में बेसिक लिटरेसी और न्यूमेरेसी लक्ष्य कक्षा 2 तक ही पूरा कर लिया जाता है।

भारत को PISA (Programme for International Student Assessment) जैसे वैश्विक मानकों के अनुरूप लाने के लिए यह बदलाव किया गया।


(C) NEP 2020 और निपुण भारत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए

NEP 2020 में कहा गया है कि बच्चों को प्रारंभिक वर्षों में अच्छी शिक्षा देने से आगे की पढ़ाई आसान हो जाएगी।

कक्षा 2 तक FLN लक्ष्य निर्धारित करने से FLN मिशन को और प्रभावी बनाया जा सकेगा।


(D) शिक्षकों और शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए

शिक्षकों के प्रशिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने के लिए यह बदलाव किया गया है।

इससे प्राथमिक विद्यालयों में संसाधनों का बेहतर उपयोग किया जा सकेगा।



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3. नवीन निपुण लक्ष्य का प्रभाव

(A) शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार

बच्चे जल्दी पढ़ने और गणितीय कौशल सीख सकेंगे।

आगे की कक्षाओं में कमजोर बुनियाद के कारण पढ़ाई में दिक्कत नहीं आएगी।


(B) स्कूल छोड़ने की दर में कमी (Dropout Rate Reduction)

जब बच्चे बुनियादी शिक्षा में मजबूत होंगे, तो वे आगे की पढ़ाई में रुचि लेंगे।

इससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल छोड़ने (dropout) की समस्या कम होगी।


(C) शिक्षकों और माता-पिता की जिम्मेदारी बढ़ेगी

अब शिक्षकों को अधिक केंद्रित तरीके से कक्षा 2 तक बच्चों को FLN लक्ष्य तक पहुँचाना होगा।

माता-पिता की भागीदारी भी महत्वपूर्ण होगी, ताकि वे बच्चों की पढ़ाई में सहयोग करें।



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4. निष्कर्ष

नवीन निपुण लक्ष्य का उद्देश्य बच्चों को कक्षा 2 तक ही पढ़ने, समझने और गणना में दक्ष बनाना है ताकि आगे की पढ़ाई सुगम हो और सीखने की खाई न बने। यह अंतरराष्ट्रीय मानकों, शैक्षिक शोध और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप एक महत्वपूर्ण सुधार है।


Sunday, March 30, 2025

राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 द्वारा डाॅ. रीता सिंह असिस्टेंट प्रोफेसर राजनीति विज्ञान विभाग एन. के. बी. एम. जी. पी. जी. कॉलेज, चन्दौसी सम्भल

दोहे : राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 

एक नयी है धारणा , राष्ट्र शिक्षा नीति ।
परिवर्तन यह ला रही , छोड़ पुरानी रीति ।। 

लक्ष्य शिक्षा नीति का , करना समग्र विकास ।
छात्र - छात्रा सब पढ़ें, बढ़े आत्मविश्वास ।। 

स्कूली शिक्षा के सभी , स्तर में बड़ा सुधार ।
है आदि बालवाटिका , नयी नीति के द्वार ।। 

प्री स्कूल पाँच वर्ष है , बन जाता आधार ।
बच्चें सीखें खेल में, पाते ज्ञान अपार ।। 

स्तर प्रारंभिक दूसरा , वर्ग तीन से पाँच ।
मध्यम निज भाषा बने , हो कौशल की जाँच ।। 

मध्य चरण है तीसरा , कक्षा छः से आठ ।
बुनियादी समझ बढ़े , कला गणित विज्ञान ।। 

पद परम वर्ष चार का , नौ से बारह जान ।
छात्र विविध विषय चुने , पाते मन से ज्ञान ।। 

प्रेरित चिंतन को करे , देती अनेक विकल्प ।
रुचियों का विस्तार हो , रहता ज्ञान न अल्प ।। 

गुणों भरी शिक्षा मिले, बढ़े नाम अनुपात ।
उच्च शिक्षा लक्ष्य यह ,डेढ़ दशक में प्राप्त ।। 

तकनीकी कौशल बढ़े ,सीखें डेटा ज्ञान ।
कोडिंग , ए आई पढ़े, रोबोटिक्स भी जान ।। 

प्रेरक है संवाद की , छात्र रहें सब व्यस्त ।
क्षमताओं का सूर्य तो , होगा कभी न अस्त ।। 

विश्व स्तरीय केन्द्र बने ,नवाचार का देश ।
प्रौद्योगिकी विज्ञान में , लक्ष्य वृद्धि निवेश ।। 

डाॅ. रीता सिंह 
असिस्टेंट प्रोफेसर 
राजनीति विज्ञान विभाग 
एन. के. बी. एम. जी. पी. जी. कॉलेज, 
चन्दौसी सम्भल 



 



 

Saturday, March 29, 2025

NAS (National Achievement Survey) और SAS (State Achievement Survey) की व्याख्या

NAS (National Achievement Survey) और SAS (State Achievement Survey) की व्याख्या

NAS और SAS दोनों शिक्षा गुणवत्ता मूल्यांकन सर्वेक्षण हैं, जिनका उद्देश्य विद्यार्थियों की सीखने की उपलब्धियों का आकलन करना और शिक्षा व्यवस्था की प्रभावशीलता को मापना है।


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1. NAS (National Achievement Survey) – राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण

परिचय:

NAS (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण) एक राष्ट्रीय स्तर का शिक्षण मूल्यांकन सर्वेक्षण है, जिसे NCERT (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) और CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के सहयोग से शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य देशभर में विद्यार्थियों के अधिगम स्तर (Learning Outcomes) को समझना और शिक्षा नीति में सुधार लाना है।

मुख्य विशेषताएँ:

✅ राष्ट्रीय स्तर का आकलन – भारत के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किया जाता है।
✅ त्रि-वार्षिक सर्वेक्षण – आमतौर पर हर तीन साल में आयोजित किया जाता है।
✅ कक्षा 3, 5, 8 और 10 के छात्रों का मूल्यांकन किया जाता है।
✅ बुनियादी साक्षरता, संख्यात्मक ज्ञान, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी जैसे विषयों पर आधारित।
✅ CBSE और राज्य शिक्षा बोर्डों के साथ समन्वय में किया जाता है।
✅ सर्वेक्षण में प्रश्न पत्र ऑब्जेक्टिव (MCQs) आधारित होते हैं।

NAS के उद्देश्य:

✔️ शिक्षा की गुणवत्ता का राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन करना।
✔️ सीखने के स्तर में राज्यों के बीच असमानताओं को पहचानना।
✔️ नीति निर्माण के लिए डेटा प्रदान करना।
✔️ शिक्षकों, पाठ्यक्रम और शिक्षण विधियों में सुधार के लिए सिफारिशें देना।

NAS 2021 के प्रमुख निष्कर्ष:

कोविड-19 महामारी के कारण छात्रों के अधिगम स्तर पर प्रभाव पड़ा।

गणित और विज्ञान में औसत प्रदर्शन अपेक्षाकृत कम रहा।

डिजिटल लर्निंग को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया गया।



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2. SAS (State Achievement Survey) – राज्य उपलब्धि सर्वेक्षण

परिचय:

SAS (राज्य उपलब्धि सर्वेक्षण) एक राज्य स्तर पर आयोजित किया जाने वाला मूल्यांकन है, जो NAS की तर्ज पर राज्य सरकारों द्वारा संचालित किया जाता है। इसका उद्देश्य राज्य की शिक्षा प्रणाली की स्थिति को समझना और स्थानीय जरूरतों के अनुसार सुधारात्मक कदम उठाना है।

मुख्य विशेषताएँ:

✅ राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है।
✅ प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं (आमतौर पर कक्षा 3, 5 और 8) के छात्रों का मूल्यांकन।
✅ राज्य की भाषा, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों पर केंद्रित।
✅ शिक्षकों और प्रशासन को डेटा-संचालित निर्णय लेने में मदद करता है।

SAS के उद्देश्य:

✔️ राज्य स्तर पर छात्रों के सीखने के परिणामों को समझना।
✔️ शिक्षा नीति निर्माण में सहायता प्रदान करना।
✔️ राज्य में कमजोर क्षेत्रों की पहचान कर सुधारात्मक कार्रवाई करना।
✔️ NAS के लिए डेटा तैयार करना और राष्ट्रीय सर्वेक्षण की तैयारी करना।


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NAS और SAS में अंतर


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निष्कर्ष:

✅ NAS एक राष्ट्रीय स्तर का सर्वेक्षण है, जबकि SAS राज्य स्तर पर किया जाता है।
✅ NAS का उद्देश्य पूरे देश की शिक्षा गुणवत्ता को मापना है, जबकि SAS राज्य स्तर पर विशिष्ट शिक्षा चुनौतियों का विश्लेषण करता है।
✅ दोनों सर्वेक्षण शिक्षा नीति सुधारने, शिक्षकों को प्रशिक्षित करने और छात्रों की सीखने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

👉 NAS और SAS के डेटा का उपयोग शिक्षा नीति में सुधार, शिक्षकों के प्रशिक्षण और अधिगम स्तर बढ़ाने के लिए किया जाता है, ताकि भारत में शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर बनाया जा सके।

ARP क्या है, कार्य

ARP (Academic Resource Person) क्या है?

ARP (Academic Resource Person) शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त एक शैक्षिक संसाधन व्यक्ति होता है, जो शिक्षकों के प्रशिक्षण, शिक्षण पद्धतियों में सुधार, और शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायता करता है। इसे राज्य और जिला स्तर पर शिक्षा विभाग, SCERT, DIET और अन्य शैक्षिक संस्थानों के माध्यम से नियुक्त किया जाता है।


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ARP के प्रमुख कार्य

1. शिक्षकों का प्रशिक्षण और सहयोग

निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA), FLN (Foundational Literacy and Numeracy) और निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षित करना।

शिक्षकों को नई शिक्षण विधियों, तकनीकों और डिजिटल टूल्स का उपयोग सिखाना।

DIKSHA और अन्य ई-लर्निंग प्लेटफार्मों पर शिक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित करना।


2. कक्षाओं में शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया का मूल्यांकन

विद्यालयों का दौरा कर शिक्षकों की कक्षाओं में शिक्षण विधियों का निरीक्षण करना।

शिक्षण चुनौतियों की पहचान कर उनका समाधान देना।

समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देना, ताकि सभी बच्चों को समान अवसर मिलें।


3. पाठ्यक्रम और शिक्षण सामग्री का विकास

शैक्षिक संसाधन, कार्यपत्रक, संदर्शिका और टीएलएम (Teaching Learning Materials) विकसित करना।

बाल केंद्रित शिक्षण (Child-Centric Learning) को प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधि-आधारित शिक्षण को बढ़ावा देना।

राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षण सामग्री तैयार करना।


4. शैक्षिक डेटा संग्रह और विश्लेषण

विद्यालयों के शैक्षणिक प्रदर्शन, परीक्षा परिणाम और छात्रों की प्रगति का डेटा एकत्र करना और विश्लेषण करना।

PGI (Performance Grading Index), NAS (National Achievement Survey) और SAS (State Achievement Survey) जैसे शैक्षिक सर्वेक्षणों में सहायता करना।


5. शिक्षकों और विद्यालयों को मार्गदर्शन देना

शिक्षकों की शिक्षण समस्याओं का समाधान करना और उन्हें प्रभावी शिक्षण रणनीतियाँ अपनाने में मदद करना।

विद्यालयों में सहज, समावेशी और प्रभावी शिक्षण वातावरण विकसित करने में सहयोग करना।

नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुसार शिक्षण प्रक्रियाओं को लागू करना।



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निष्कर्ष

ARP (Academic Resource Person) शिक्षा व्यवस्था की एक महत्वपूर्ण कड़ी है जो शिक्षकों का मार्गदर्शन करने, शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने और निपुण भारत मिशन जैसे कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से लागू करने में मदद करता है। यह विद्यालयी शिक्षा में नवाचार, डिजिटल लर्निंग और शिक्षक प्रशिक्षण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्राथमिक स्तर की गणित टूल किट

प्राथमिक स्तर की गणित टूल किट (Mathematics Tool Kit for Primary Level)

गणित टूल किट एक शैक्षिक संसाधन है, जिसका उपयोग प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा 1-5) के बच्चों को गणित की मूलभूत अवधारणाएँ (Foundational Numeracy) सिखाने के लिए किया जाता है। इसे निपुण भारत मिशन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत विकसित किया गया है, जिससे गणितीय संकल्पनाओं को रोचक और व्यावहारिक बनाया जा सके।


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गणित टूल किट में शामिल सामग्री

गणित टूल किट में विभिन्न शैक्षणिक उपकरण, खेल और गतिविधियाँ होती हैं, जो बच्चों को हाथों-हाथ गणित सीखने में मदद करती हैं।

1. संख्यात्मक अवधारणाएँ (Number Concepts)

✅ संख्या कार्ड (Number Cards): बच्चों को गिनती, संख्या पहचान और जोड़-घटाव सिखाने के लिए।
✅ अबैकस (Abacus): गिनती, जोड़, घटाव और स्थानिक मान (Place Value) सिखाने के लिए।
✅ गणना पट्टी (Counting Strips): संख्याओं को क्रमबद्ध करने और तुलना करने के लिए।

2. ज्यामितीय अवधारणाएँ (Geometry)

✅ आकार और पैटर्न ब्लॉक्स (Shape & Pattern Blocks): ज्यामितीय आकारों की पहचान, तुलना और पैटर्न बनाना सीखने के लिए।
✅ ज्यामितीय बोर्ड (Geoboard): रेखाओं, कोणों और आकृतियों को समझने के लिए।
✅ फ्लैश कार्ड्स: त्रिभुज, वर्ग, वृत्त आदि आकृतियों की पहचान के लिए।

3. मापन (Measurement)

✅ मापक स्केल (Measuring Scale): लंबाई, ऊँचाई और दूरी मापने के लिए।
✅ घड़ी मॉडल (Clock Model): समय पढ़ने और समझने के लिए।
✅ तराजू (Weighing Scale): वजन की तुलना और गणना करने के लिए।

4. गणितीय संचालन (Arithmetic Operations)

✅ डाइस और काउंटिंग बीड्स: जोड़-घटाव, गुणा-भाग को समझने के लिए।
✅ फिंगर बोर्ड: अंकगणितीय क्रियाओं को सरल बनाने के लिए।
✅ फ्लिप चार्ट: गणितीय सूत्रों और अवधारणाओं का सारांश दिखाने के लिए।

5. डेटा हैंडलिंग और लॉजिकल थिंकिंग

✅ ग्राफ बोर्ड: डेटा संग्रह, तुलना और व्याख्या करने के लिए।
✅ पजल और गेम्स: तार्किक सोच और समस्या समाधान कौशल विकसित करने के लिए।


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गणित टूल किट के लाभ

✅ सीखने की गति तेज होती है।
✅ बच्चों में गणित का डर खत्म होता है।
✅ व्यवहारिक और गतिविधि-आधारित शिक्षण को बढ़ावा मिलता है।
✅ शिक्षक कक्षा में विविध प्रकार की शिक्षण रणनीतियाँ अपना सकते हैं।
✅ बच्चों की तार्किक और विश्लेषणात्मक सोच विकसित होती है।


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निष्कर्ष

प्राथमिक गणित टूल किट एक उपयोगी संसाधन है जो बच्चों को गणितीय अवधारणाओं को रोचक, सरल और व्यावहारिक रूप से सीखने में मदद करता है। यह निपुण भारत मिशन के उद्देश्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA) क्या है?

निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA) क्या है?

निष्ठा (NISHTHA - National Initiative for School Heads' and Teachers' Holistic Advancement) भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 और निपुण भारत मिशन को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


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निष्ठा प्रशिक्षण का उद्देश्य

1. शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों का कौशल विकास करना ताकि वे बेहतर शिक्षण पद्धतियाँ अपनाकर छात्रों के सीखने की गुणवत्ता सुधार सकें।


2. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (FLN - Foundational Literacy and Numeracy) को बढ़ावा देना।


3. समावेशी और समग्र शिक्षा को प्रोत्साहित करना।


4. डिजिटल लर्निंग और नई शिक्षण तकनीकों को बढ़ावा देना।


5. शिक्षकों को नवाचार और मूल्यांकन तकनीकों में प्रशिक्षित करना ताकि वे बच्चों की प्रगति को बेहतर तरीके से समझ सकें।




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निष्ठा प्रशिक्षण के प्रकार

1. निष्ठा 1.0 (2019-20)

प्राथमिक स्तर (कक्षा 1-5) के शिक्षकों के लिए।

42 लाख से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।


2. निष्ठा 2.0 (2021-22)

माध्यमिक स्तर (कक्षा 6-12) के शिक्षकों के लिए।

ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में प्रशिक्षण।


3. निष्ठा 3.0 (FLN - Foundational Literacy and Numeracy)

निपुण भारत मिशन के तहत, कक्षा 1-3 के शिक्षकों को FLN के लिए प्रशिक्षित करने पर केंद्रित।

DIKSHA पोर्टल पर उपलब्ध।



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निष्ठा प्रशिक्षण की विशेषताएँ

1. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध।


2. DIKSHA पोर्टल और SWAYAM प्लेटफॉर्म पर मुफ्त प्रशिक्षण सामग्री।


3. प्रशिक्षण पूरा करने पर प्रमाण पत्र (Certificate) प्रदान किया जाता है।


4. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अनुसार अनुकूलित पाठ्यक्रम।




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निष्ठा प्रशिक्षण में पंजीकरण कैसे करें?

1. DIKSHA पोर्टल पर जाएँ या मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।


2. अपना राज्य, भाषा और भूमिका (शिक्षक, प्रधानाध्यापक, आदि) चुनें।


3. उपलब्ध निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल चुनें और कोर्स पूरा करें।


4. कोर्स पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र (Certificate) प्राप्त करें।




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निष्कर्ष

निष्ठा प्रशिक्षण शिक्षकों के पेशेवर विकास के लिए भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है। यह शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने, शिक्षकों को डिजिटल और समावेशी शिक्षा तकनीकों से जोड़ने और NEP 2020 के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायक है।


दीक्षा पोर्टल क्या है

दीक्षा (DIKSHA) पोर्टल क्या है?

DIKSHA (Digital Infrastructure for Knowledge Sharing) भारत सरकार द्वारा विकसित एक डिजिटल शिक्षा प्लेटफॉर्म है, जिसे शिक्षा मंत्रालय ने 2017 में लॉन्च किया था। यह स्कूली शिक्षा के लिए शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को मुफ्त डिजिटल संसाधन प्रदान करता है।


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DIKSHA पोर्टल की विशेषताएँ

1. शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण:

शिक्षक पेशेवर विकास (Professional Development) के लिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध।

निपुण भारत मिशन और अन्य सरकारी शिक्षा योजनाओं से जुड़े प्रशिक्षण मॉड्यूल।



2. छात्रों के लिए शिक्षण सामग्री:

कक्षा 1 से 12 तक के लिए NCERT, CBSE और राज्य पाठ्यक्रम की डिजिटल किताबें।

वीडियो, ऑडियो, क्विज़, और इंटरेक्टिव लर्निंग टूल्स।



3. क्यूआर कोड स्कैनिंग:

NCERT की किताबों में दिए गए QR Code को स्कैन करके संबंधित डिजिटल सामग्री प्राप्त की जा सकती है।



4. बहुभाषी समर्थन:

हिंदी, अंग्रेज़ी, तमिल, तेलुगु, मराठी, गुजराती सहित 20+ भाषाओं में उपलब्ध।



5. स्मार्टफोन और वेब पर एक्सेस:

DIKSHA पोर्टल और मोबाइल ऐप (Android & iOS) के जरिए उपयोग कर सकते हैं।



6. समावेशी शिक्षा:

विशेष आवश्यकता वाले छात्रों के लिए ऑडियोबुक और अन्य समावेशी संसाधन उपलब्ध।



7. ऑफलाइन एक्सेस:

डाउनलोड करके बाद में बिना इंटरनेट के भी अध्ययन किया जा सकता है।





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DIKSHA का उपयोग कैसे करें?

1. DIKSHA पोर्टल पर जाएं या मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।


2. राज्य और भाषा का चयन करें।


3. शिक्षक, छात्र या अभिभावक के रूप में रजिस्टर करें।


4. अपनी कक्षा और विषय चुनकर मुफ्त डिजिटल सामग्री एक्सेस करें।


5. ऑनलाइन कोर्स और ट्रेनिंग में भाग लें और प्रमाण पत्र (Certificate) प्राप्त करें।




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DIKSHA और निपुण भारत मिशन

DIKSHA पोर्टल निपुण भारत मिशन का एक प्रमुख डिजिटल संसाधन है, जिससे शिक्षक Foundational Literacy and Numeracy (FLN) की ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा सकती है।


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निष्कर्ष:

DIKSHA पोर्टल भारत में डिजिटल शिक्षा को सुलभ और प्रभावी बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। यह शिक्षकों के प्रशिक्षण, छात्रों की डिजिटल लर्निंग और समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने में सहायक है।

Interview मे निपुण् भारत मिशन के बारे मे 40 प्रमुख प्रश्न और उनके उत्तर

निपुण भारत मिशन: साक्षात्कार के लिए 40 प्रमुख प्रश्न एवं उत्तर

भाग 1: निपुण भारत मिशन की सामान्य जानकारी

1. निपुण भारत मिशन क्या है?
उत्तर: निपुण भारत (NIPUN Bharat) मिशन, भारत सरकार द्वारा 2021 में शुरू किया गया एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य 2026-27 तक प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा 3 तक) में सभी बच्चों को बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता (FLN - Foundational Literacy and Numeracy) प्राप्त कराने में सहायता करना है।


2. निपुण भारत मिशन का पूरा नाम क्या है?
उत्तर: "National Initiative for Proficiency in Reading with Understanding and Numeracy (NIPUN Bharat)"


3. इस मिशन की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गई?
उत्तर: निपुण भारत मिशन की शुरुआत 5 जुलाई 2021 को शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education, Government of India) द्वारा की गई थी।


4. निपुण भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
उत्तर: इसका उद्देश्य कक्षा 3 तक सभी बच्चों को बुनियादी पढ़ने, लिखने और गणितीय कौशल में निपुण बनाना है, जिससे वे आगे की कक्षाओं में सफलतापूर्वक शिक्षा प्राप्त कर सकें।


5. निपुण भारत मिशन के अंतर्गत कौन-कौन से कौशल विकसित किए जाते हैं?
उत्तर:

पढ़ने और समझने की क्षमता

लिखने की क्षमता

मौखिक भाषा का विकास

गणना, संख्यात्मक एवं तार्किक सोच





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भाग 2: नीति और कार्यान्वयन

6. निपुण भारत मिशन किस राष्ट्रीय नीति के तहत शुरू किया गया है?
उत्तर: यह मिशन नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत लागू किया गया है।


7. निपुण भारत मिशन को सफल बनाने के लिए कौन-कौन से भागीदार शामिल हैं?
उत्तर: इसमें केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, शिक्षक, अभिभावक, समुदाय, स्वयंसेवी संगठन (NGOs) और निजी संस्थाएँ शामिल हैं।


8. इस मिशन का कार्यान्वयन कैसे किया जाता है?
उत्तर:

राष्ट्रीय, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल स्तर पर पाँच-स्तरीय कार्यान्वयन ढांचा तैयार किया गया है।

प्रत्येक स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

मॉनिटरिंग और मूल्यांकन के लिए प्रगति रिपोर्ट बनाई जाती है।



9. इस मिशन को लागू करने के लिए कौन-कौन से दिशा-निर्देश दिए गए हैं?
उत्तर: शिक्षा मंत्रालय ने इस मिशन के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है, जिसमें शिक्षक प्रशिक्षण, पाठ्यक्रम संशोधन, मूल्यांकन प्रणाली और डिजिटल शिक्षा को शामिल किया गया है।


10. निपुण भारत मिशन में कौन-कौन से प्रमुख घटक (Components) हैं?
उत्तर:



शिक्षकों का प्रशिक्षण

छात्र आकलन एवं मूल्यांकन

माता-पिता एवं समुदाय की भागीदारी

तकनीक-आधारित शिक्षा

पाठ्यक्रम और शिक्षण सामग्री का उन्नयन



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भाग 3: शिक्षण एवं मूल्यांकन प्रणाली

11. इस मिशन के तहत बच्चों के सीखने के स्तर का मूल्यांकन कैसे किया जाता है?
उत्तर: विभिन्न स्तरों पर FLN (Foundational Literacy and Numeracy) सर्वेक्षण, शिक्षकों के मूल्यांकन और तृतीय-पक्ष सर्वेक्षणों के माध्यम से आकलन किया जाता है।


12. शिक्षकों की भूमिका निपुण भारत मिशन में क्या है?
उत्तर: शिक्षक बच्चों को बुनियादी साक्षरता और गणितीय समझ विकसित करने के लिए नवीन शिक्षण विधियाँ अपनाते हैं और व्यक्तिगत रूप से बच्चों की प्रगति पर ध्यान देते हैं।


13. निपुण भारत मिशन में डिजिटल शिक्षा का क्या योगदान है?
उत्तर:



DIKSHA पोर्टल और SWAYAM प्लेटफॉर्म पर डिजिटल संसाधन उपलब्ध कराए जाते हैं।

शिक्षक और छात्र ऑनलाइन शिक्षा सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

ऐप्स और डिजिटल टूल्स के माध्यम से बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को रोचक बनाया जाता है।


14. FLN के अंतर्गत 'पढ़ने की क्षमता' विकसित करने के लिए क्या रणनीति अपनाई जाती है?
उत्तर:



कहानी और चित्र आधारित शिक्षण

संवादात्मक गतिविधियाँ

ध्वनि पहचान और शब्दावली बढ़ाने की तकनीकें


15. संख्यात्मकता (Numeracy) के अंतर्गत कौन-कौन से कौशल सिखाए जाते हैं?
उत्तर:



गिनती, जोड़-घटाव, गुणा-भाग

पैटर्न और श्रेणी पहचान

तार्किक सोच और समस्या समाधान



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भाग 4: निपुण भारत मिशन के प्रभाव और चुनौतियाँ

16. निपुण भारत मिशन से अब तक क्या प्रगति हुई है?
उत्तर:



2023 तक, कई राज्यों में प्राथमिक शिक्षा के स्तर में सुधार देखा गया है।

बच्चों की पढ़ने और गणितीय क्षमता में वृद्धि हुई है।

शिक्षकों का प्रशिक्षण बेहतर हुआ है।


17. इस मिशन के तहत सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या हैं?
उत्तर:



ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी

भाषा और सांस्कृतिक विविधता के कारण पाठ्यक्रम में विविधता

डिजिटल संसाधनों की सीमित उपलब्धता


18. निपुण भारत मिशन का दीर्घकालिक लक्ष्य क्या है?
उत्तर: 2030 तक सभी बच्चों को प्राथमिक शिक्षा में दक्ष बनाना और उच्च शिक्षा में उनकी सफलता सुनिश्चित करना।


19. इस मिशन को सफल बनाने के लिए अभिभावकों की क्या भूमिका है?
उत्तर:



बच्चों को नियमित रूप से पढ़ने के लिए प्रेरित करना

स्कूल और शिक्षकों के साथ संवाद बनाए रखना

घर पर शैक्षिक गतिविधियों में भागीदारी


20. निपुण भारत मिशन और समावेशी शिक्षा में क्या संबंध है?
उत्तर: यह मिशन सभी बच्चों, विशेषकर दिव्यांग और कमजोर वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का प्रयास करता है।




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भाग 5: अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न

21. निपुण भारत मिशन किन संस्थानों के सहयोग से कार्यान्वित किया जा रहा है?


22. इस मिशन के अंतर्गत कितने राज्यों ने FLN नीति लागू की है?


23. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 में FLN को क्यों प्राथमिकता दी गई है?


24. DIKSHA पोर्टल निपुण भारत मिशन में कैसे सहायक है?


25. FLN मिशन के तहत कौन-कौन सी मूल्यांकन तकनीकें अपनाई जाती हैं?


26. सरकार ने इस मिशन के लिए कितनी धनराशि आवंटित की है?


27. निपुण भारत मिशन का ग्रामीण शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ा है?


28. FLN कार्यान्वयन के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम कौन से हैं?


29. किसी राज्य में FLN के तहत सफल योजना का उदाहरण दें।


30. शिक्षण में खेल-आधारित अधिगम कैसे लागू किया जाता है?



(अगले 10 प्रश्न स्थानीय कार्यान्वयन, सरकारी नीति, और प्रभाव विश्लेषण से जुड़े हो सकते हैं।)


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निष्कर्ष:

निपुण भारत मिशन भारत की शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का एक क्रांतिकारी कदम है। साक्षात्कार में उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर समझकर आप इस विषय पर प्रभावी ढंग से चर्चा कर सकते हैं।


ASER report 2024




ASER रिपोर्ट 2025 का संक्षिप्त विवरण (Point-wise Explanation)


1. पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (3-5 वर्ष आयु वर्ग)


नामांकन में वृद्धि: 2018 में 68.1% था, 2024 में बढ़कर 77.4% हुआ।


आंगनवाड़ी केंद्रों और पूर्व-प्राथमिक कक्षाओं में अधिक बच्चे नामांकित हो रहे हैं।



2. प्राथमिक शिक्षा (6-14 वर्ष आयु वर्ग)


कुल नामांकन दर 98% से अधिक बनी हुई है।


कक्षा 5 के छात्रों की पढ़ने की क्षमता में सुधार हुआ (38.5% से बढ़कर 44.8%)।


गणितीय कौशल में सुधार: उत्तर प्रदेश में 31.6% और तमिलनाडु में 27.6% बच्चे घटाव कर सकते हैं।



3. बड़े बच्चे (15-16 वर्ष आयु वर्ग)


स्कूल छोड़ने की दर: 2018 में 13.1% थी, 2024 में 7.9% हुई।


लड़कों की तुलना में लड़कियों में स्कूल छोड़ने की दर अधिक (8.1%)।


डिजिटल साक्षरता में अंतर: 36.2% लड़कों के पास स्मार्टफोन, 26.9% लड़कियों के पास।



4. राज्यवार निष्कर्ष


उत्तर प्रदेश बनाम तमिलनाडु: यूपी के 27.9% बच्चे दूसरी कक्षा के स्तर का पाठ पढ़ सकते हैं, तमिलनाडु में 13.2%।


बिहार, मध्य प्रदेश, ओडिशा में अभी भी शिक्षा गुणवत्ता में सुधार की आवश्यकता।



5. निष्कर्ष


सरकारी स्कूलों में शिक्षा स्तर में सुधार हो रहा है।


कुछ राज्यों में बुनियादी साक्षरता और गणितीय कौशल की असमानताएँ बनी हुई हैं।


विशेष सुधार कार्यक्रमों की आवश्यकता है।



शिक्षण सूत्र (teaching maxim )

अतिलघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर

1. पाठ योजना के प्रस्तारण प्रश्नों का संबंध किससे होता है?

पाठ के उद्देश्यों, मुख्य बिंदुओं और छात्रों की समझ को जाँचने से होता है।



2. शिक्षण विधियों के प्रकार कितने होते हैं?

शिक्षण विधियाँ मुख्यतः तीन प्रकार की होती हैं – व्याख्यान विधि, चर्चा विधि, प्रयोगात्मक विधि।



3. अधिगम के प्रमुख सिद्धांत कौन-कौन से हैं?

प्रमुख अधिगम सिद्धांत हैं – सिद्धांत अनुकूलन (Thorndike), संज्ञानात्मक अधिगम (Piaget), सामाजिक अधिगम (Bandura)।



4. बाल विकास के कितने प्रमुख चरण होते हैं?

बाल विकास के पाँच प्रमुख चरण होते हैं – शैशवावस्था, बाल्यावस्था, प्रौढ़ावस्था, किशोरावस्था और वयस्कावस्था।



5. शिक्षाशास्त्र में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (CCE) का क्या महत्व है?

CCE का उद्देश्य छात्र के संपूर्ण विकास का मूल्यांकन करना है, जिसमें शैक्षणिक प्रदर्शन, व्यवहारिक कौशल और रचनात्मकता शामिल हैं।



6. अनुभवात्मक अधिगम (Experiential Learning) क्या है?

यह अधिगम का वह तरीका है जिसमें छात्र प्रत्यक्ष अनुभवों के माध्यम से सीखता है, जैसे परियोजना कार्य और शैक्षिक भ्रमण।



7. शिक्षण में ब्लूम की वर्गीकरण प्रणाली क्या है?

ब्लूम की वर्गीकरण प्रणाली तीन प्रमुख भागों में विभाजित है – संज्ञानात्मक (Cognitive), संवेगात्मक (Affective) और मनोदैहिक (Psychomotor)।



8. रचनात्मक शिक्षाशास्त्र (Constructivist Pedagogy) की विशेषताएँ क्या हैं?

इसमें छात्र केंद्रित शिक्षण, समस्या समाधान, खोज आधारित अधिगम और पूर्व ज्ञान का उपयोग शामिल हैं।



9. प्राथमिक शिक्षा में खेल आधारित शिक्षण का महत्व क्या है?

यह बच्चों को मनोरंजन के साथ सीखने का अवसर प्रदान करता है और मोटर स्किल्स, सामाजिक कौशल और संज्ञानात्मक विकास में मदद करता है।



10. पाठ्यक्रम और पाठ्यचर्या में क्या अंतर है?



पाठ्यक्रम शिक्षण की निर्धारित विषयवस्तु होती है, जबकि पाठ्यचर्या में सह-पाठयक्रम गतिविधियाँ, खेल, नैतिक शिक्षा आदि शामिल होते हैं।


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