SANSKRIT VYAKRAN CLASS 6 [EDITED FROM TEXT BOOK]
वर्ण-परिचय
संस्कृत भाषा में वर्ण दो प्रकार के होते हैं- ‘स्वर’ और ‘व्य´जन’। इन्हें क्रमश: ‘अच’् और ‘हल्’ भी कहते हैं।
स्वर व्य´जन
अ, इ उ ऋ लृ - ह्रस्व स्वर। क ख ग घ ङ(कु = कवर्ग।)
आ, ई, ऊ िं - दीर्घ स्वर। च छ ज झ ´(चु = चवर्ग।)ए, ऐ, ओ, औ - दीर्घ संयुक्तस्वर। ट ठ ड ढ ण (टु = टवर्ग।) त थ द ध न (तु = तवर्ग।)
अं अनुस्वार (-ं ) तथा प फ ब भ म (पु = पवर्ग।)
अ: विसर्ग (:) अयोगवाह कहे जाते हैं।य व र ल ----(यण्) ----अन्त:स्थ वर्ण
स्वर दो प्रकार के होते हैं-अनुनासिक श श स ह ----(शल्) -----ऊश्म वर्ण(चन्द्रबिन्दु युक्त -ँ) तथा {क्ष = क्+श, = = त्+र, ज्ञ=ज्+´ संयुक्त व्य´जन}
निरनुनासिक (बिना चन्द्रबिन्दु के)
सन्धि-विचार
सन्धि शब्द का सामान्य अर्थ है- जोड़ (मेल)। जब दो शब्द पास-पास आते हैं, तो एक दूसरे की निकटता के कारण पहले शब्द के अन्तिम वर्ण और दूसरे शब्द के प्रथम वर्ण में जो परिवर्तन, परिवर्धन होता है, उसे सन्धि कहते हैं। सन्धि के लिए दोनों वर्ण एक दूसरे के पास-पास सटे हुए होने चाहिए। दूरवर्ती शब्दों में सन्धि नहीं होती। वर्णों की अतिशय समीपता को संस्कृत में ‘संहिता‘ कहते हैं।
स्वर से स्वर का, व्यजन से व्यजन का, व्यजन से स्वर का तथा विसर्ग से स्वर या व्यंजन का जब परस्पर संयोग होता है, तब वर्णों के मिलने से उनमें जो परिवर्तन होता है उसे सन्धि कहते हैं।
इससे स्पष्ट होता है कि वर्णों के मेल के आधार पर सन्धियाँ निम्नलिखित तीन प्रकार की होती हैं-
1. स्वर-सन्धिदेव+आलय: = देवालय:रमा+ईश: = रमेश:
2. व्यंजन-सन्धि सत्+आचार: = सदाचार: सत्+जन: = सज्जन:
3. विसर्ग-सन्धिनम:+करोति = नमस्करोतिमन:+रथ: = मनोरथ:
शब्दों के रूप
अकारान्त पुंल्लिङ्ग
बालक=लड़का
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन कारकचिह्न
प्रथमा बालक: बालकौ बालका: कर्ता=ने
द्वितीया बालकम् बालकौ बालकान् कर्म=को
तृतीया बालकेन बालकाभ्याम् बालकै: करणसे,= द्वारा
चतुर्थी बालकाय बालकाभ्याम् बालकेभ्य: सम्प्रदान=के लिए
प´चमी बालकात् बालकाभ्याम् बालकेभ्य: अपादान से(अलग होने में)
शश्ठी बालकस्य बालकयो: बालकानाम् सम्बन्ध = का,की,के,रा,री,रे
सप्तमी बालके बालकयो: बालकेषु अधिकरण= में, पै, पर
सम्बोधन हे बालक! हे बालकौ! हे बालका:! सम्बोधन=हे, भो, अरे
इसी प्रकार अन्य अकारान्त पुंल्लिङ्ग शब्दांे के रूप भी चलते हैं, जैसे- छात्र, राम, वृक्ष, सूर्य, चन्द्र, नट,पुत्र, सुर, देव, रथ, सुत, जन, दन्त, लोक, ईश्वर आदि।
अकारान्त नपुंसक-लिङ्ग
फल
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा फलम् फले फलानि
द्वितीया फलम् फले फलानि
तृतीया फलेन फलाभ्याम् फलै:
चतुर्थी फलाय फलाभ्याम् फलेभ्य:
प´चमी फलात् फलाभ्याम् फलेभ्य:
शश्ठी फलस्य फलयो: फलानाम्
सप्तमी फले फलयो: फलेषु
सम्बोधन हे फल!हे फले! हे फलानि!
इसी प्रकार अन्य अकारान्त नपुंसक-लिङ्ग शब्दों के रूप भी बनाये जाते हैं, जैसे- मित्र, कानन, धन, मूल (जड़), अपत्य(सन्तान), वन, अरण्य(जंगल), मुख, कमल, कुसुम, पुश्प, पर्ण(पत्ता), नक्ष=,पत्र(कागज या पत्ता), बीज, जल, तृण(घास), गगन, शरीर, पुस्तक, ज्ञान, सुख, दु:ख, पाप, पुण्य, रक्त(खून), स्वर्ण(सोना), रजत(चाँदी), हिम(बरफ या पाला) आदि।
आकारान्त स्त्रीलिङ्गशब्द
लता
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा लता लते लता:
द्वितीया लताम् लते लता:
तृतीया लतया लताभ्याम् लताभि:
चतुर्थी लतायै लताभ्याम् लताभ्य:
प´चमी लताया: लताभ्याम् लताभ्य:
शश्ठी लताया:लतयो:लतानाम्सप्तमी लतायाम्लतयो:लतासु
सम्बोधनहे लते!हे लते!हे लता:!
इसी प्रकार गङ्गा, विद्या, रमा (लक्ष्मी), बाला, बालिका(लड़की), निशा (रात), कन्या, ललना (स्त्री), भार्या स्त्री), वडवा (घोड़ी), शिखा, जटा, रेखा, प्रभा, शोभा, राधा,
सुमित्रा, तारा, कौशल्या, कला आदि- आकारान्त स्त्रीलिङ्गशब्दों के रूप बनते हैं।
सर्वनाम शब्द
अस्मद् (मैं)
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा अहम् आवाम् वयम्
द्वितीया माम् , मा आवाम्, नौ अस्मान्, न:
तृतीया मया आवाभ्याम् अस्माभि:
चतुर्थी मह्यम्, मे आवाभ्याम्, नौ अस्मभ्यम्, न:
प´चमी मत् आवाभ्याम् अस्मत्
शश्ठी मम, मे आवयो:, नौ अस्माकम्, न:
सप्तमी मयि आवयो: अस्मासु
युश्मद् (तुम)
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा त्वम् युवाम् यूयम्
द्वितीया त्वाम्, त्वा युवाम्, वाम् युश्मान्, व:
तृतीया त्वया युवाभ्याम् युश्माभि:
चतुर्थी तुभ्यम्, ते युवाभ्याम्,वाम् युश्मभ्यम्, व:
प´चमी त्वत् युवाभ्याम् युस्मत्
शश्ठी तव, ते युवयो:, वाम् युश्माकम्, व:
सप्तमी त्वयि युवयो: युश्मासुु
तद् (वह) (पुंल्लिङ्ग)
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा स: तौ ते
द्वितीया तम् तौ तान्
तृतीया तेन ताभ्याम् तै:
चतुर्थी तस्मै ताभ्याम् तेभ्य:
प´चमी तस्मात् ताभ्याम् तेभ्य:
शश्ठी तस्य तयो: तेषाम्
सप्तमी तस्मिन् तयो: तेषु
तद् (स्त्रीलिङ्ग)
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा सा ते ता:
द्वितीया ताम् ते ता:
तृतीया तया ताभ्या ताभि
चतुर्थी तस्यै ताभ्याम् ताभ्य:
प´चमी तस्या: ताभ्याम् ताभ्य:
शश्ठी तस्या: तयो: तासाम्
सप्तमी तस्याम् तयो: तासु
तद् (नपुंसकलिङ्ग)
विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा तत् ते तानि
द्वितीया तत् ते तानि
तृतीया तेन ताभ्याम् तै:
चतुर्थी तस्मै ताभ्याम् तेभ्य:
प´चमी तस्मात् ताभ्याम् तेभ्य:
शश्ठी तस्य तयो: तेशाम्
सप्तमी तस्मिन् तयो: तेषु
विशेश:- सर्वनाम शब्दों में सम्बोधन नहीं होता है।
धातुरूप
भू धातु (होना)
लट्लकार (वर्तमानकाल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष भवति भवत: भवन्ति
मध्यमपुरुष भवसि भवथ: भवथ
उत्तमपुरुष भवामि भवाव: भवाम:
लोट्लकार (आज्ञा/प्रार्थना)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष भवतु, भवतात भवताम् भवन्तु
मध्यमपुरुष भव, भवतात् भवतम् भवत
उत्तमपुरुष भवानि भवाव भवाम
लङ्लकार (भूतकाल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष अभवत् अभवताम् अभवन्
मध्यमपुरुष अभव: अभवतम् अभवत
उत्तमपुरुष अभवम् अभवाव अभवाम
विधिलिङ्लकार (विधि/सम्भावना)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष भवेत् भवेताम् भवेयु:
मध्यमपुरुष भवे: भवेतम् भवेत
उत्तमपुरुष भवेयम् भवेव भवेम
लृट्लकार (भविष्यत्काल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष भविष्यति भविष्यत: भविष्यन्ति
मध्यमपुरुष भविष्यसि भविष्यथ: भविष्यथ
उत्तमपुरुष भविष्यामि भविष्याव: भविष्याम:
पठ् धातु (पढ़ना)
लट्लकार (वर्तमानकाल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष पठति पठत: पठन्ति
मध्यमपुरुष पठसि पठथ: पठथ
उत्तम पुरुष पठामि पठावः पठामः
लोट्लकार (आज्ञा/प्रार्थना)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष पठतु, पठतात् पठताम् पठन्तु
मध्यमपुरुष पठ, पठतात् पठतम् पठत
उत्तमपुरुष पठानि पठाव पठाम
लङ्लकार (भूतकाल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष अपठत् अपठताम् अपठन्
मध्यमपुरुष अपठ: अपठ म् अपठत
उत्तमपुरुष अपठम् अपठाव अपठाम
विधिलिङ्लकार (विधि/सम्भावना
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष पठेत् पठेताम् पठेयुु:
मध्यमपुरुष पठे: पठेतम् पठेत
उत्तमपुरुष पठेयम् पठेव पठेम
लृट्लकार (भविष्यत्काल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष पठिष्यति पठिष्यत: पठिष्यन्ति
मध्यमपुरुष पठिष्यसि पठिष्यथ: पठिष्यथ
उत्तमपुरुष पठिष्यामि पठिष्याव: पठिष्याम:
गम् (गच्छ) जाना
लट् (वर्तमान)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष गच्छति गच्छतः गछन्ति
मध्यमपुरुष गच्छसि गच्छथ: गच्छथ
उत्तमपुरुष गच्छामि गच्छाव: गच्छाम:
लोट्लकार (आज्ञा/प्रार्थना)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष गच्छतु, गच्छतात्गच्छताम् गच्छन्तु
मध्यमपुरुष गच्छ , गच्छतात्गच्छतम् गच्छत
उत्तमपुरुष गच्छानि गच्छाव गच्छाम
लङ्लकार (भूतकाल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष अगच्छत् अगच्छताम् अगच्छन्
मध्यमपुरुष अगच्छ: अगच्छतम् अगच्छत
उत्तमपुरुष अगच्छम् अगच्छाव अगच्छाम
विधिलिङ्लकार (विधि/सम्भावना)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष गच्छेत् गच्छेताम् गच्छेयुु:
मध्यमपुरुष गच्छे: गच्छेतम् गच्छेत
उत्तमपुरुष गच्छेयम् गच्छेेव गच्छेम
लृट्लकार (भविष्यत्काल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष गमिष्यति गमिष्यत: गमिष्यन्ति
मध्यमपुरुष गमिष्यसि गमिष्यथ: गमिष्यथ
उत्तमपुरुष गमिष्यामि गमिष्याव: गमिष्याम:
अस् (होना)
लट्लकार (वर्तमानकाल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष अस्ति स्त: सन्ति
मध्यमपुरुष असि स्थ: स्थ
उत्तमपुरुष अस्मि स्व: स्म:
लोट्लकार (आज्ञा/प्रार्थना)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष अस्तु/स्तात् स्ताम् सन्तु
मध्यमपुरुष एधि/स्तात् स्तम् स्त
उत्तमपुरुष असानि असाव असाम
लङ्लकार (भूतकाल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष आसीत् आस्ताम् आसन्
मध्यमपुरुष आसी: आस्तम् आस्त
उत्तमपुरुष आसम् आस्व आस्म
विधिलिङ्लकार (विधि/सम्भावना)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष स्यात् स्याताम् स्युः
मध्यमपुरुष स्या: स्यातम् अस्यातः
उत्तमपुरुष स्याम् स्याव स्याम
लृट्लकार (भविष्यत्काल)
पुरुष एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमपुरुष भविष्यति भविष्यत: भविष्यन्ति
मध्यमपुरुष भविष्यसि भविष्यथ: भविष्यथ
उत्तमपुरुष भविष्यामि भविष्याव: भविष्याम:
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